अल्पसंख्यक रोजगार ऋण का साक्षात्कार 20 जून से प्रारंभ

सीतामढ़ी : मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के आवेदकों का साक्षात्कार 20 जून से शुरू होकर 29 जून तक जारी रहेगा. आवेदकों के साक्षात्कार के लिए प्रखंड वार तिथि निर्धारित की गई है. आवेदकों का जिला अल्पसंख्यक कार्यालय में साक्षात्कार लिया जाएगा.

2020-21 व 2021-22 के लिए आवेदकों को त्रृण दिया जाना है. जिले से 1075 लोगों ने त्रृण के लिये आवेदन दिया है. साक्षात्कार के दौरान युवाओं को सभी प्रमाणपत्र की मूल प्रति, बैंक पासबुक के साथ स्वयं उपस्थित होना होगा.

अल्पसंख्यक रोजगार श्रृण योजना के तहत सरकार अल्पसंख्यक समुदाय से आनेवाले लोगों को व्यवसाय के लिए श्रृण देती है. इस स्कीम से अल्पसंख्यक बेरोजगार युवक युवतियां स्वरोजगार कर सकेंगे. सरकार के इस पहल से अल्पसंख्यक युवाओं को रोजगार के लिए कर्ज लेने में भी आसानी हो रही है.

इसके लिये सरकार 5 लाख रुपये तक का ऋण कम ब्याज दर पर देती है. योग्य अल्पसंख्यकों में लोन वितरण लिये नामित आवेदकों का स्थल जांच कार्य 15 जून तक प्रपत्र के साथ जमा करना है. फिर चयन समिति द्वारा निर्णय लिया जायेगा. श्रृण की राशि चयन के पश्चात बिहार अल्पसंख्यक वित्तीय निगम द्वारा लाभुकों के खाते में सीधे हस्तांतरित कर दी जाएगी.

जिला अल्पसंख्यक विभाग के सहायक निदेशक अभिनय कुमार ने बताया कि साक्षात्कार के लिए तिथि प्रखंड वार निर्धारित कर दी गई है। जिला पदाधिकारी ने स्थल जांच हेतु पंचायतवार विकास मित्र को आदेशित किया है एवं सभी बीडीओ को नोडल नियुक्त किया गया है.

डुमरा प्रखंड के आवेदको का 20 एवं 21 जून, परिहार के आवेदकों का 22 एवं 23 जून, बाजपट्टी 24 जून, पुपरी 25 जून, रुन्नीसैदपुर एवं सोनबरसा 26 जून, बोखड़ा, नानपुर एवं बथनाहा 27 जून, परसौनी, रीगा एवं सुप्पी 28 जून, बैरगनिया, बेलसंड, मेजरगंज, चोरौत एवं सुरसंड प्रखंड के आवेदको का 29 जून को साक्षात्कार की तिथि निर्धारित की गई है.