आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर की जाएगी सख्त करवाई : निर्वाची पदाधिकारी

बिहार नगर पालिका आम निर्वाचन -2022 को लेकर स्थानीय परिचर्चा भवन में आदर्श आचार संहिता से संबंधित कार्यशाला का आयोजन किया गया.

उक्त कार्यशाला में नगर निगम सीतामढ़ी से संबंधित सभी पदों पर चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों को आचार संहिता के बारे में विस्तृत जानकारी निर्वाची अधिकारी नगर निगम सीतामढ़ी-सह- उप विकास आयुक्त विनय कुमारके द्वारा दी गई.

उन्होंने उपस्थित अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि नगरपालिका निर्वाचन को लेकर आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के मद्देनजर जिला प्रशासन पूरी तत्परता के साथ कार्य कर रहा है.

यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन किया जाएगा तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। कहा कि निर्वाचन परिणाम तक आदर्श आचार संहिता लागू है. उन्होंने जानकारी दी कि चुनाव प्रचार के क्रम में धर्म, संप्रदाय जाति की भावना को ठेस नहीं पहुंचाया जाएगा.

धार्मिक, जातीय ,भाषाई भावनाओं का सहारा नहीं लेंगे साथ ही उपासना स्थल का प्रयोग चुनाव प्रचार हेतु नहीं किया जाएगा. किसी के व्यक्तिगत जीवन की आलोचना नहीं, आलोचना उसकी नीति और कार्य तक सीमित रहे. मतदान समाप्ति हेतु निर्धारित समय से 48 घंटा पूर्व कोई प्रचार नहीं किया जाएगा.

उन्होंने स्पष्ट बताया कि पोस्टर ,इश्तहार, पंपलेट आदि पर मुद्रक और प्रकाशक का नाम स्पष्ट अंकित होना चाहिए. मतदाता को रिश्वत/ पारितोषिक देना, मतदान केंद्र के 100 मीटर के अंदर प्रचार, मतदाता को बूथ पर ले जाने के लिए वाहन का प्रयोग, मतदाता का प्रतिरूपण इत्यादि नगरपालिका अधिनियम- 2007 के अंतर्गत अपराध है ऐसा करने पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी.