कृषि विभाग आत्मा द्वारा नवगठित किसान समूहों का हो रहा क्षमता संवर्धन का प्रशिक्षण.

सीतामढ़ी: कृषि विभाग में आत्मा द्वारा निबंधित इस वित्तीय वर्ष में नवगठित कृषक हितार्थ समूह एवं महिला खाद्य सुरक्षा समूह के सदस्यों को संयुक्त प्रशिक्षण मुरादपुर के आत्मा सभागार में प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ श्री इंद्रजीत कुमार मंडल परियोजना निदेशक आत्मा के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया.यह कार्यक्रम 3 दिनों तक चलेगा जिसमें जिला के सभी प्रखंडों में नवगठित किसान समूहों को उनके क्षमता संवर्धन का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

प्रशिक्षक के रूप में प्रखंड तकनीकी प्रबंधक आरडी चौरसिया एवं बीटीएम राजीवधर द्विवेदी के द्वारा समूह को सफल एवं सबल बनाने हेतु विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई । इनके द्वारा बताया गया कि समूह में किस तरह से सामंजस्य आप स्थापित करते हुए नियमित बचत के माध्यम से कृषि के क्षेत्र में लघु उद्योग स्थापित कर ,आत्मनिर्भर बना जा सकता है. साथ ही साथ समूह को मिलने वाले विभागीय योजनाओं का लाभ जैसे कृषि यंत्र बैंक की स्थापना जिस पर समूह को 80% अनुदान है, समूह के द्वारा बीज उत्पादन के क्षेत्र में मशरूम उत्पादन में तथा बकरी पालन, मधुमक्खी पालन, सब्जी उत्पादन आदि से होने वाले लाभ के बारे में बताया गया.

यदि किसान इन सब क्षेत्र में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो उसका प्रशिक्षण भी कृषि विभाग आत्मा द्वारा दिया जा रहा है जिसमें समूह के सदस्यों को प्राथमिकता दी जाएगी .लेखापाल मनोज कुमार के द्वारा समूह में नियमित बचत के दौरान होने वाले लेखा संधारण के बारे में जानकारी दी गई.