जातीय आधार पर गणना को लेकर विपक्ष को तेजस्वी यादव का जवाब

बिहार : आज से जातीय जनगणना का काम शुरू हो गया है. जनगणना के इस पहले चरण में आज से मकानों की मैपिंग कर उसपर नंबर डालने का काम किया जाएगा. वहीं इस दौरान परिवार से जुड़े कई आंकड़े भी इकट्ठा किए जाएंगे. इस प्रोग्राम में इसके बाद आगे से सारी कार्रवाई की जाएगी और पूरे कार्यक्रम को मई तक निपटाने की तैयारी है.

आपको बता दें कि इस जातीय जनगणना को लेकर बिहार सरकार की तरफ से विधानसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया था और फिर इसे लेकर नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सभी दलों की बैठक भी हुई थी. लालू यादव बहुत पहले से बिहार में जातीय जनगणना की मांग उठाते रहे हैं.

बता दें कि इस जनगणना को कराए जाने के पीछे का सीधा मकसद बिहार सरकार का ये है कि गैर एसी, गैर एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या का सही तरीके से आंकलन हो सके जो कि नहीं हो पा रहा था. ऐसे में इसकी जरूरत ज्यादा है और इसको लेकर अब प्रदेश की राजनीति भी गर्म हो गई है. एक तरफ जहां बिहार सरकार के घटक दलों के नेता इसे ऐतिहासिक कदम बता रहे हैं तो वहीं दूसरी बीजेपी इसको लेकर बिहार सरकार को निशाने पर लेने में लगी हुई है. इस वक्त जातीय  जनगणना को लेकर बिहार में सियासत जोरों पर है.

इस मामले पर बिहार में भाजपा के वरिष्ठ नेता और नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने भी नीतीश सरकार पर जमकरहमला किया और कहा कि आजादी के 75 साल हो गए, लेकिन जाति के आधार पर पहले गणना क्यों नहीं हुई, क्या नीतीश कुमार ये बता पाएंगे?

वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री, भाजपा नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि उन्हें जातीय जनगणना से कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन नीतीश कुमार बताएं कि बिहार से जो 4 करोड़ लोग पलायन कर गए हैं, उनकी कौन सी जाति है और वे किस जिले से हैं.

वहीं बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भाजपा नेताओं की तरफ से दिए गए बयान पर इन सबका जवाब देते हुए कहा कि भाजपा एक दलित विरोधी, पिछड़ा विरोधी और गरीब विरोधी पार्टी है! भाजपा को समाज के अंतिम पायदान पर खड़े वंचित वर्गों के मुख्य धारा में आने से भारी डर है. उन्होंने आगे कहा कि आज से बिहार में जाति आधारित सर्वे शुरू होगा. हमें यह वैज्ञानिक आंकड़ा देगा, जिससे हमें उसके अनुसार बजट और समाज कल्याण की योजनाएं बनाने में मदद मिल सकेगी. भाजपा गरीब विरोधी है और वे नहीं चाहते कि ऐसा हो.