जिले के दिव्यांगजनो के बीच सहायक उपकरणों का होगा निःशुल्क वितरण

7 मार्च से 12 मार्च तक विभिन्न प्रखंडो में आयोजित होंगे परीक्षण सह पंजीकरण शिविर

सीतामढ़ी : भारत सरकार की एडिप योजना के अंतर्गत जिला में दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों के निशुल्क वितरण एवम पंजीकरण सह परीक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा. परीक्षण शिविर में दिव्यांगजनों की जांच की जाएगी. जिसके पश्चात वितरण शिविर आयोजित किया जाएगा. जिसमें आवश्यकतानुसार कृत्रिम अंग, ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, वैशाखी, वाकिंग स्टिक, दृष्टिबाधितार्थ स्मार्टकेन, छड़ी, श्रवण यंत्र इत्यादि वितरित किये जाएंगे.

सहायक उपकरणों का व्यय भारत सरकार की एडिप योजना के द्वारा वहन किया जाएगा गौरतलब हो कि जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव के निर्देश के आलोक में जिले के दिव्यांग मानव बल को सम्बल करते हुए आर्थिक तथा सामाजिक उपार्जन हेतु तैयार किया जा रहा है. कार्यक्रम का आयोजन कोविड-19 के तहत सरकार द्वारा घोषित अद्यतन गाइडलाइन के तहत किया जाएगा.

डीएम द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि प्रखंडवार दिव्यांगजनों के बीच निर्धारित तिथि को आयोजन स्थल पर परीक्षण हेतु उपस्थित होने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे ताकि अधिक से अधिक दिव्यांजन को परीक्षण कर उन्हें सहायक उपकरण का लाभ दिया जा सके साथ ही अपने अधीनस्थ कर्मियों को भी अपने स्तर से इस कार्य हेतु क्षेत्र अंतर्गत प्रचार-प्रसार हेतु निर्देशित करेंगे एवं इसकी सतत समीक्षा करेंगे। ताकि इस योजना को सफल बनाया जा सके। परीक्षण हेतु आयोजन की तिथि एवं स्थल इस प्रकार है.

7 मार्च 2022 को प्रखंड कार्यालय बेलसंड में बेलसंड एवं परसौनी, 08 मार्च 2022 को प्रखंड कार्यालय बैरगनिया में बैरगनिया, रीगा, मेजरगंज, सुप्पी, 09 मार्च 2022 को सोनबरसा प्रखंड में सोनबरसा, 10 मार्च 2022 को परिहार प्रखंड में परिहार एवं सुरसंड, 11 मार्च 2022 को पुपरी प्रखंड में पुपरी, नानपुर, चोरौत, बोखरा, 12 मार्च 2022 को डुमरा प्रखंड में डुमरा,बथनाहा,बाजपट्टी, रुनीसैदपुर के दिव्यांगजनों को भारत सरकार की एडिप योजना के अंतर्गत सहायक उपकरणों के पंजीकरण सह परीक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा.