डीएम मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित

सीतामढ़ी : डीएम मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित. समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष जोर देते हुए सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित की गया कि विद्यालय निरीक्षण के क्रम में यह सुनिश्चित किया जाय कि जिले के सभी विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा गुणवतापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा रही है.

उनके द्वारा निर्देशित किया गया कि विद्यालयों में पुस्तकालय का संचालन सुनिश्चित किया जाय एवं अगली बैठक में यह प्रतिवेदन के साथ उपस्थित होंगे कि कुल कितने विद्यालयों में पुस्तकालय के लिए अलग कमरा उपलब्ध है एवं कितने विद्यालयों में विकल्पिक व्यवस्था के तहत पुस्तकालय का संचालन किया जा रहा है.

पुस्तकों का उपयोग छात्र-छात्राओं द्वारा किया जा रहा है या नहीं ,सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि विद्यालयों में जितने छात्र – छात्राओं का नामांकन है उनके नामांकन के आधार पर उपस्थिति सुनिश्चित कराया जाय. प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि विद्यालयों में प्रत्येक माह मासिक मूल्यांकन कराया जाय एवं मूल्यांकन के आधार पर छात्र – छात्राओं का वर्गीकरण कराया जाय जिले के कुल 286 माध्यमिक विद्यालय जहाँ उन्नयन कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है.

कस्तुरबा गाँधी बालिका विद्यालय के संबंध में संभाग प्रभारी को निर्देशित किया गया कि वर्ग 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण हो गई है उनकी सूची प्राप्त करके वे सभी अगले कक्षा में नामांकन लिये कि नहीं एवं उनका नामांकन तथा विभाग द्वारा दिए गए स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड से लाभांवित कराया जाय.