पवन, बिहार संपर्क क्रान्ति, सप्तक्रान्ति एक्सप्रेस सीतामढ़ी स्टेशन से मांग,सांसद को सौंपा ज्ञापन

कन्फेडरेसन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) एवं श्री सीता जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के तत्वाधान में सीतामढ़ी प्रवास के दौरान शिवहर की सांसद रमा देवी से रेल की समस्याओं और कमी पर उपस्थित सदस्यों के साथ गम्भीरतापूर्वक चर्चा हुई. इस अवसर पर सीतामढ़ी के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉo वरुण कुमार भी उपस्थित थे. कैट के जिलाध्यक्ष राजेश कुमार सुन्दरका एवं श्री सीता जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष आलोक कुमार ने संयुक्त रूप से सांसद रमा देवी को ज्ञापन देकर कहा सीतामढ़ी को राजधानी पटना जंक्शन से जोड़ने की लगातार वाजिब माँग के बावजूद पाटलिपुत्र व दानापुर तक ही ट्रेन जा रही है.

जिसे पटना जंक्शन या राजेन्द्र नगर टर्मिनल से अविलम्ब जोड़ा जाना चाहिए. साथ ही यह बड़ी विडंबना है कि रेलवे ने ट्रैक को 100 कि० मी० प्रति घंटा की स्पीड के लायक बताया था. लेकिन, सीतामढ़ी से पाटलिपुत्र का 138 कि० मी० सफर ट्रेन द्वारा 05 घंटे 40 मिनट में पूरा किया जाता है, जबकि ट्रेन द्वारा सीतामढ़ी से पाटलिपुत्र या पटना जंक्शन की दूरी अधिकतम दो घण्टे में पूरी होनी चाहिए.

राजेश कुमार सुन्दरका ने कहा कि हम लगातार माँग कर रहे हैं कि दरभंगा, मुजफ्फरपुर में खड़ी लोकल एवं लम्बी दूरी की ट्रेन सीतामढ़ी होकर जाए जिससे सीतामढ़ी सहित आस पास के क्षेत्र एवं नेपाल के लोगों की सुविधा बढ़ेगी और पर्यटन को बढ़ाने में सकारात्मक मोड़ आएगा व रेलवे को भी लाभ होगा. पिछले 25 वर्षों से जयनगर से सीतामढ़ी को अलग कर दिया गया. जबकि सीतामढ़ी से जयनगर एक महत्वपूर्ण रूट है, जिसके यात्री हजारों की संख्या में है.

पवन एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रान्ति एक्सप्रेस, सप्तक्रान्ति एक्सप्रेस सीतामढ़ी स्टेशन से होकर जाए. वहीं अविलम्ब श्रीराम की अयोध्या के लिए सीतामढ़ी से सीधी ट्रेन सेवा चालू हो. सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन पर जमीन से सौ फिट ऊंचाई पर राष्टीय ध्वज लगे. सीतामढ़ी रेल के एडीएन ऑफिस को सीतामढ़ी से संचालित करवाया जाए, जो दरभंगा से हो रहा है. सीतामढ़ी में ऑटोमैटिक वाशिंग प्लांट की स्थापना अविलम्ब हो.

सीतामढ़ी में दो आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जाए और एक अतिरिक्त रिजर्वेशन काउंटर बनाया जाना चाहिए. सीतामढ़ी जंक्शन पर एक अतिरिक्त फुट ओवरब्रिज बने जिसकी पहुँच पथ जंक्शन से बाहर हो और प्लेटफार्म दो पर शेड का निर्माण हो है. पहले से स्वीकृत सीतामढ़ी – मुजफ्फरपुर रेल लाइन दोहरीकरण का काम जल्द से जल्द हो.

सुन्दरका एवम आलोक ने कहा कि कन्फेडरेसन ऑफ ऑल इण्डिया ट्रेडर्स (कैट) एवं श्री सीता जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के तत्वाधान में एक घण्टे चली मुलाकात में सांसद रमा देवी ने कहा सारी माँग जायज और अति आवश्यक है, निश्चित रूप से स्पीड का मामला महत्वपूर्ण है. सांसद ने सारी माँगों को लेकर रेल मन्त्री, भारत सरकार अश्विनी वैष्णव से पूरी गम्भीरता से चर्चा करने की बात कही ताकि सीतामढ़ी-शिवहर के नागरिकों को फायदा हो सके.