प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम लगाकर किसान करें बेहतर उत्पादन.

सोनबरसा: प्रखंड के घुरघुरा हनुमान नगर पंचायत स्थित पंचायत भवन में किसानों को जागरूक करने हेतु एक दिवसीय कर्मशाला का आयोजन उद्यान निदेशालय के दिशा निर्देश में जिला उद्यान कार्यालय के द्वारा प्रखंड उद्यान पदाधिकारी के नेतृत्व में किया गया.कार्यक्रम का उद्घाटन जिला से उपपरियोजना निदेशक आत्मा श्री रजनी कांत भारती एवं पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि एवं समाजसेवी मो.जियाउद्दीन के द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया गया.

इस कार्यक्रम में उपस्थित साग सब्जी फल फूल , बागवानी एवं अन्य क्षेत्रों से संबंधित किसानों को प्रखंड उद्यान पदाधिकारी आर,डी चौरसिया के द्वारा किसानों को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए उन्हें 90 % सब्सिडी पर इस योजना का लाभ लेने की अपील की गई। साथ ही यह भी बताया गया कि यदि 5 किसान मिलकर एक क्लस्टर में एक जगह 2. 50 हेक्टेयर में इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें सामुदायिक नलकूप योजना मुफ्त में दी जाएगी.

उप परियोजना निदेशक आत्मा सीतामढ़ी के द्वारा बताया गया कि यह योजना किसानों के लिए वरदान सिद्ध हो सकती है क्योंकि इसमें 60% जल की बचत 25 से 30 परसेंट उर्वरक की खपत में कमी तथा 30 से 35 परसेंट लागत में कमी आएगी जिससे किसानों को कम लागत एवं अधिक तथा गुणवत्तापूर्ण उत्पादन होने से आमदनी में इजाफा होगा.कार्यक्रम के दौरान उपस्थित किसानों को जैन इरिगेशन कंपनी के प्रतिनिधि अमृत प्रकाश के द्वारा ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम के अधिष्ठापन से संबंधित तकनीकी पहलुओं पर बारीकी से किसानों को  इस से होने वाले फायदे और गुणवत्ता में सुधार के बारे में बताते हुए कहा की  इसके माध्यम से उर्वरक पर लगने वाले अतिरिक्त खर्च से भी बचा जा सकता है क्योंकि इस सिस्टम के माध्यम से पानी के साथ लिक्विड  उर्वरकों का प्रयोग कर फसलों तक पोषक तत्व को पहुंचाया जा सकता है.

इस कर्मशला में  कृषि समन्वयक अवधेश कुमार सिंह किसान सलाहकार रामचंद्र सिंह सहित प्रगतिशील कृषक महेंद्र साह,सजग पासवान,मोतीलाल महतो भगीरथ साह,रामजतन साह सहित सैकड़ों किसान उपस्थित रहे.