बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर डीएम मनेश कुमार मीणा ने सुप्पी एवं बैरगनिया प्रखंड के तटबंधों का किया निरीक्षण

सीतामढ़ी : बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने वरीय एवम तकनीकी विभागों के पदाधिकारियों के साथ सुप्पी प्रखंड अंतर्गत अख्ता, सोनाखान एवं रामपुर कंठ से सटे बागमती नदी के तटबंधो (बाँध) सहित बैरगनिया रिंग बाँध तटबंध का निरीक्षण किया। उन्होंने ने बांध निर्माण सामग्रियों की गुणवत्ता का  जायजा लिया।

डीएम ने 24 घण्टे तटबंधों की पेट्रिलिंग करने का भी निर्देश दिया साथ ही रात्रि गश्ती को पूरी सजगता के साथ लगातार करने के लिए अधीक्षण अभियंता बागमती प्रमंडल सीतामढ़ी को निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि रेन कट पर पूरी निगरानी रखे। सूचना तंत्र को मजबूत रखे ताकि समय पर सूचना प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगो एवम स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग ले।  निरीक्षण के क्रम में  कार्यपालक अभियंता बागमती प्रमंडल सीतामढ़ी से बांध की स्थिति के सबन्ध में जानकारी ली एवं उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि संवेदनशील रेन कट स्थानों पर मरम्मती का कार्य जल्द से जल्द पूरा करें। उन्होंने स्थानीय लोगों से बात कर पिछले बार आई बाढ़ एवं बाँध की स्तिथि का फीडबैक लिया। साथ ही इस बार पानी आने पर नदी किनारे नहीं जाने का अपील किया।

कार्यपालक अभियंता बागमती प्रमंडल सीतामढ़ी ने बताया कि इसके अतिरिक्त बाढ़ तटबंध के विभिन्न आक्रमय स्थलों पर बाढ़  निरोधक सामग्रियों का समुचित  भंडारण कर लिया गया है साथ ही जिला पदाधिकारी द्वारा सभी बांधो पर भारी मात्रा में जियो बैग, सेंड बैग (बालू-मिट्टी) की व्यवस्था की जाए इसको लेकर निर्देश दिया गया।

उक्त निरीक्षण में कार्यपालक अभियंता बागमती प्रमंडल सीतामढ़ी,अनुमंडल पदाधिकारी सीतामढ़ी सदर राकेश कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अविनाश कुमार, ओएसडी प्रशांत कुमार,उपस्थित थे।