बिहार में नया ट्रैफिक नियम जारी,आप भी जान लीजिए वर्ना भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

बिहार में सभी वाहन मालिकों के लिए परिवहन विभाग में ताजा एडवाइजरी जारी की है. यह एडवाइजरी बढ़ती शीतलहर और घने कोहरे को देखते हुए जारी किया गया है. ठंड के मौसम में घने कोहरे के बीच सड़क हादसों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाती है. इसके वजह ढेर सारे हैं जैसे रिफ्लेक्टिव टेप, लड़कों की लेन मार्किंग, सड़कों के किनारे मकान हो या पेड़ों पर ऑब्जेक्टिव मार्कर का नहीं लगना.

सड़कों के किनारे सूचनात्मक एवं चेतावनी से संबंधित सुरक्षा चिन्ह का न लगा होना, इत्यादी। बिहार में घने कोहरे के कारण हर साल ठंड के दिनों में सैकड़ों सड़क हादसे होते हैं जिसमें लोग अपनी जान गवां बैठते है. परिवहन विभाग की तरफ से जारी ताजा अपील के अनुसार घने कोहरे में सड़क पर दाएं तरफ पेटेंट रोड मार्ग और डिवाइडर के आधार पर आगे बढ़ने की सूचना जारी की गई है.

तथा सभी वाहनों में रेडियम स्टीकर लगाने की अपील भी जारी की गई है साथ साथ कोहरे में आगे जा रही गाड़ी से उचित दूरी बनाए रखें वाहन में फ़ौग वाली लाइट जरूर लगवाएं, तथा सबसे जरूरी लिंक रोड से हाईवे पर चढ़ने से पहले दोनों तरफ ध्यान से देख कर तभी हाईवे पर चढ़े.

सभी जिलों में सुरक्षित वाहन परिचालन के लिए रिफ्लेक्टिव टेप के लिए जांच अभियान चलाया जाएगा इस दौरान रिफ्लेक्टिव टेप जिन वाहनों पर नहीं मिलेगा उन पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. परिवहन विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में वक्त निर्माण ग्रामीण कार्य एनएचआई एवं जिला पदाधिकारियों को जरूरी कार्रवाई के लिए निर्देश दे दिया है रिकॉर्ड के अनुसार पिछले वर्ष स्कूल 2258 सड़क हादसे में 1722 लोगों की जान चली गई थी.