सब्जी की खेती ने बदली प्रमोद महतो की तकदीर

सीतामढ़ी : किसानों में से एक प्रमोद महतो सीतामढ़ी जिले के सब्जी उत्पादक किसान है. सोनबरसा प्रखण्ड फरछहिया निवासी प्रमोद महतो मुख्यत: नर्सरी का काम करते हैं जिसमें से टमाटर मिर्ची और वह अन्य सब्जी का जुलाई से लेकर नवंबर तक दिसंबर से जून तक बैगन लौकी भिंडी एवं अन्य सब्जी का उत्पादन 3 एकड़ में करते हैं प्रमोद महतो का मानना है धान गेहूं उपजा कर सिर्फ जीवन चला सकते हैं.

लेकिन सब्जी उत्पादन से आर्थिक रूप से घर का विकास कर सकते हैं इस साल सब्जी उत्पादन में मौसम अनुकूल होने के कारण 30% खर्च आया 70% मुनाफा आया प्रमोद महतो जी बताते हैं कि मेरी सफलता में कृषि विभाग आत्मा का बहुत बड़ा योगदान है विभाग आत्मा द्वारा समय-समय उत्पादन के संबंधित तकनीकी जानकारी मिलती रहती है और इस साल कृषि विभाग आत्मा द्वारा कोभी बिज का वितरण भी किया गया है प्रमोद महतो बताते हैं कि किसानों किसानों को अपनी लागत को कम करने के लिए समय समय पर कुषि सहायता लेनी चाहिए.

इससे लागत में कमी आती है मुनाफा बढ़ जाती है जिससे किसानों को आय में वृद्धि होती है और प्रमोद महतो को मानना है कि किसानों को अपने परिवार का बहुत बड़ा योगदान होता है मेरे से आता मेरी पत्नी को साथ निभाती है.

© सीतामढ़ी की आवाज | टीम