स्टैटिक मजिस्ट्रे,माइक्रो ऑब्जर्वर एवम मतगणना कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण.

सीतामढ़ी :  समाहरणालय के परिचर्चा भवन में भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक लोकेश कुमार सिंह एवम जिला निर्वाचन पदाधिकारी 15 सीतामढ़ी-शिवहर सह जिला पदाधिकारी  सीतामढ़ी   की  उपस्थिति में स्टैटिक मजिस्ट्रेट माइक्रो ऑब्जर्वर एवं मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण अलग-अलग पालियों में दिया गया।

प्रेक्षक लोकेश कुमार सिंह ने निर्वाचन एवं मतगणना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस निर्वाचन में मतदाताओं को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदान किए गए बैगनी स्केच पेन बूथ  प्रदान किया जाएगा जिसका उपयोग कर मतदाता अपने पसंद के अभ्यर्थी को प्राथमिकता के आधार पर वोट कर सकेंगे।

स्टैटिक मजिस्ट्रेट को विधि व्यवस्था से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों का प्रशिक्षण दिया गया। माइक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति सभी बूथों पर होनी है, जहां उन्हें मतदान प्रक्रिया से जुड़ी सभी गतिविधियों पर नजर रखना है,और मतदान संपन्न होने के पश्चात अपनी रिपोर्ट सीधे प्रेक्षक को जमा करना है।

मतगणना के संबंध में विस्तृत रूप से बताया गया कि किन परिस्थितियों में मत को वैध एवं अवैध किया जाना है। प्रथम वरीयता, द्वितीय वरीयता एवं अन्य वरीयता के मतों की गिनती तथा मतगणना को किस प्रकार भरना है,इस संबंध में भी बिंदुवार जानकारी दी।