DM ने की पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, बच्चे को पिलायी दो बूंद जिंदगी की

सीतामढ़ी : जिले में रविवार को पांच दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान का शुभारंभ किया गया. डुमरा पीएचसी में जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने बच्चों को पोलियो खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की. इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि ध्यान रहे कि एक भी बच्चा पोलियो खुराक से वंचित नहीं रहे.

बच्चों को पोलियो खुराक की दो बूंद पिलाएं और उनके जीवन को खुशहाल बनाए. उन्होंने कहा कि पोलियो उन्मूलन के लिए चलाये जा रहे इस अभियान का हिस्सा बनें और अपने बच्चों की पोलियो की खुराक दिलाना ना भूले. दवा की दो बूंद बच्चों को पोलियो से बचाएगी.

नवजात शिशुओं में विकलांगता होने के प्रमुख लक्षणों में से एक हैं पोलियो, जिससे ग्रसित होने पर शिशु उम्रभर के लिए लाचार हो जाता है. अत: यह हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है कि अपने और समुदाय के पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को पोलियो की दवा जरूर पिलाएं तथा इस अभियान को सफल बनाए.

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ सुरेश चंद्र लाल, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एके झा, जिला भीबीडी नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. रवींद्र कुमार यादव, पीएचसी के प्रभारी डॉ. धनंजय कुमार, यूनिसेफ के नवीन कुमार श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे.